Saturday 8 September 2012

CHOR KA VALIDAN

प्रस्तावना -
              सुनिए ,सुनिए ,सुनिए  श्रीमान ,
               क्यों  चाचा ,क्यों  पहलवान l
कभी सुना  है  चोर  का  वलिदान l
अजी ,चोर  के  नाम  से  हो  जाते  खड़े  कान l
बड़ो  बड़ो  की  उड़  जाती  नीद ,धौस ,जुबान l
चोरो  के  जीवन  का  यही  है खेल ,
मारे  गये  मुठभेड़  में  या  तो  गए  जेल l
हा ,कभी  कभी छुट  जाते  है ,सबूत  के  अभाव  में l
पर , पुन : पकडे  जाने  पर ,
शेष  न  रहती  हड्डी ,
हाथ  और  पाव  में l
क्यों ,पुलिस  अंकल ,
उड़ा  देवे  जो  सबकी  नीद ,
उससे  कहा  उमीद ,
सपने  में  भी  सोचा  कभी ,
होगा  वह  शहीद l
चोरो  का  तो  होता  है  मरण l
कब  करती  वलिवेदी  उनको  वरण l
तोड़  कर  परम्पराओ  का  फाटक l
प्रस्तुत  है  आपके  के  समक्ष ,
अनूठा  यह  नाटक l
तो ,देखिए ,देखिए ,देखिए  श्रीमान l
मत  हो  हैरान , मत  हो  परेशान ,
क्यों  अली  चाचा , क्यों  रामू  पहलवान l
आइये ,देखते  है ,
चोर  का  अदभुत  वलिदान l l

(राजकुमार ,अमात्यानंदन  एवं  वणिक  सुत  का  प्रवेश )
राजकुमार -

Wednesday 5 September 2012

GAON, GARIB AND GOBAR

जिसके  पास  जमीन  का ,
छोटा  भी  न  टुकड़ा ,
दुसरे  के  जमीन  पे ,
बसा है  जिसका  झोपड़ा l
मिट्टी  के  दो  चार  वर्तन ,
लुडुके  पड़े  से ,
आती  दुर्गन्ध  मानो ,
कचरे  सड़े  से l
जमी  है  बिछोना ,
औ  ओदना  गगन  है l
कटि  परिधान  केवल ,
अन्यथा  नगन  है l
केवल  सताती  उसे ,
भूख  की  अगन  है l
हे  विकास  वादियो ,
जरा  रुक  कर  निहारो तो ,
गाँव  का  गरीब  भैया ,
फिर  भी  मगन  है l
पुस्त  दर  पुश्तो  से ,
करता  बनिहारी  है l
पत्नी ,पुत्र ,पुत्री  सभी ,
उसकी  अनुहारी  है l
परिश्रम  ही  चेरी  उसकी ,
फिर  भी  भिखारी  है l
पुरुष  सिंह  उपैति  लक्ष्मी ,
यह  आदिकाल  की  बात  है l
"सिंह " पुरुष  उपैति  लक्ष्मी ,
आज  चरितार्थ  है l
गरीब  का  गोबर  से,
गोबर  का  गरीब  से ,
अनौखा  यह  नाता  है l
दोनों  में  तीनो  अक्षर ,
बराबर  ही आता  है l
दोनों  ही  जल  कर ,
देते  प्रकाश  है l
उन्ही  के  प्रकाश  पर ,
निर्भर  विकास  है l
दोनों  ही  दूसरो  का ,
चूल्हा  जलाते  है l
पर अपने  चूल्हे
जला  नहीं  पाते  है l
सबका  विकास ,
कर  देता  गरीब  है l
दोष  न  पराये  का ,
कहता  नसीब  है
मान्यता  पुरानी  है ,
भोजन  ही  भाषा  की  जननी  है l 
सात्विक  भोजन  जह ,
सत्य  का  परिचायक  है ,
राजसी  भोजन  वही ,
रजोगुण  उन्नायक  है l 
तामसी  प्रबृति  लोग ,
तामसी  भोजन  के  ,
नित्य -प्रति  आदी  है l 
बोलते  तमस  से ,
कारण  बर्बादी  है l 
पर ,
गरीब  बेचारा ,
खता ,सबका  अवाशिस्ट  है l 
इसलिए  शिष्ट  है l 
गलत हो  या  सही ,
कहता  नहीं "नहीं ",
जी  हुजुर ,अच्छा  सरकार ,
हे  अन्नदाता ,हे  माई -बाप l 
वाणी  से  झरती  जैसे ,
रस  की  फुहार l 
यही  है  उस  गरीब  का ,
सच्चा  ब्यवहार l 
कष्टों  को अपने  सीने  में  समेटे l 
सोचता  कभी _कभी ,
औंधे  मुह  लेटे l 
गोबर  बेचारा तो ,
हमसे  भाग्यशाली  है l 
घूरे  के  भी  दिन  बहुरे ,
पर  अपनी  पतझर  तो ,
सबसे  निराली  है l 
गौरी -गणेश  बन ,
गोबर  पुजवाता  है l 
इसी  बहाने , इसी  बहाने ,
दधि ,दूध ,शहद  आदि ,
मजे  से  खाता  है l 
पर  अपनी  किश्मत  तो देखो  विधाता l 
भोजन  तो  दूर ,
कोई  डोट  भी  भैया ,
प्रेम  से  न  खिलाता  है l 
क्या  प्रजातंत्र  में  ,
ऐसा  भी  होता  है l 
सारा  जीवन  नजरो  में ,
सावन  ही  सोता  है l 
हे  प्रगति  वादियों ,
तुम्ही  बताओ l 
बहुत  सताया  तुने ,
अब  न  सताओ l 
कब  मेरे  जीवन  का ,
योवन खिलेगा l 
बाती  भरी दिये  को ,
तेल  कब  मिलेगा l l 
           
          कामना 
विकास  के  पथ  पर  हो  अग्रसर ,
                  औ  भ्रस्टाचार  का  नाम  न  हो l 
दोषी  को  दंड  बराबर  हो ,
                    निर्दोषों  का  अपमान  न  हो l 
समूल  नष्ट  हो  भ्रष्टाचार ,
                     यही  अपना  अभियान  रहे l 
सम्पूर्ण  विश्व  में  भारत  का ,
                      आन ,वान  औ  शान  रहे l l